Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

वैभव शर्मा: पोषण शारीरिक फिटनेस से ज़्यादा महत्वपूर्ण है

वैभव शर्मा: पोषण शारीरिक फिटनेस से ज़्यादा महत्वपूर्ण है शाहिद कपूर अभिनीत जर्सी फ़िल्म में नज़र आए अभिनेता वैभव शर्मा और आने वाली फ़िल्म आई एम नो क्वीन का हिस्सा, कहते हैं कि पोषण फिट रहने की रीढ़ है। उन्होंने कहा कि वर्कआउट उचित पोषण पर ही निर्भर करता है। "यह शारीरिक फिटनेस से ज़्यादा महत्वपूर्ण है, जैसा कि तथ्यों से साबित होता है। वास्तव में पोषण ही शारीरिक फिटनेस के विकास को निर्धारित करता है क्योंकि यह ईंधन है जो इंजन को चालू रखता है," वे कहते हैं।
अपने खुद के आहार के बारे में बात करते हुए, वे बताते हैं, "मेरे लिए एजेंडा सरल है: स्वस्थ, घर का बना खाना खाएँ। मैं अपने उच्च चयापचय के कारण ज़्यादा डाइट वाला व्यक्ति नहीं हूँ, लेकिन मैं ध्यान रखता हूँ कि जो चीज़ मुझे फिट और ट्रैक पर रखती है, वह है मेरी नींद और वर्कआउट।" जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें कभी फिट रहना मुश्किल लगा है, तो उन्होंने याद किया, "यह हमारी फ़िल्म जर्सी की शूटिंग के दौरान हुआ था। हमने 15 दिनों तक अच्छी शूटिंग की, और फिर कोविड हो गया, इसलिए हमें 5-7 महीने के ब्रेक के दौरान अपनी शारीरिक बनावट और आकार को बनाए रखना पड़ा। हम कोविड के दौर में सिर्फ़ उम्मीदों, खाने और भरपूर आराम के साथ घर पर बैठे थे! (हंसते हुए) जब तक कि शूटिंग फिर से शुरू नहीं हो गई। इसलिए, कम से कम यह कहना मुश्किल था।” वह आगे कहते हैं, “हम जैसे नवोदित अभिनेताओं को शेड्यूल की अनिश्चितता के दौरान पोषण संबंधी ज़रूरतों को बनाए रखना और आहार को संतुलित करना एक बहुत बड़ा काम है। लेकिन मेरा मेटाबॉलिज्म तेज़ है, इसलिए मैं यहाँ-वहाँ कुछ चीट मील खाकर काम चला सकता हूँ।” अभिनेता का मानना है कि सार्वजनिक हस्तियों को स्वस्थ खाने के महत्व को फैलाने की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए।
“हमारे सोशल प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए स्वस्थ जीवन और पोषण को बढ़ावा देना हमारा कर्तव्य है। अगर हम अपने प्रयासों से एक भी व्यक्ति के जीवन में बदलाव ला सकते हैं, तो यह काफी होगा। लेकिन, साथ ही, मैं गलत या अनैतिक समर्थन पर विचार नहीं करूँगा, या ऐसी किसी चीज़ को बढ़ावा नहीं दूँगा जो अस्वस्थ हो या समाज के लिए फायदेमंद न हो,” वे कहते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.